Lockdown 3: गुरुग्राम में मारुति के मानेसर प्लांट में उत्पादन शुरू, सिर्फ एक शिफ्ट में होगा काम

0

 कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच दिल्ली से सटे गुरुग्राम में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मानेसर प्लांट में उत्पादन शुरु हो गया है। मानेसर प्लांट में मंगलवार से शुरू हो रहे उत्पादन पर देशभर के ऑटोमोबाइल सेक्टर की निगाहें टिकी हुई हैं।

सभी को लग रहा है कि इससे ऑटोमोटिव क्षेत्र का उत्साह बढ़ेगा। उत्पादन को लेकर मानेसर प्लांट में सभी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई हैं। फिलहाल अभी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड अपने कदम धीरे-धीरे ही बढ़ाएगी।

गुरुग्राम के सेक्टर-18 स्थित प्लांट में उत्पादन को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की गई है। उम्मीद है कि इस बारे में प्रबंधन लॉकडाउन के बाद ही निर्णय लेगा। अभी तक राष्ट्रीय स्तर पर ऑटोमोबाइल क्षेत्र की पूरी चेन हरकत में नहीं आई है।

इस दिशा में सरकारी स्तर पर धीरे-धीरे प्रयास किए जा रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि कुछ दिनों में इस मामले में स्थिति बेहतर होगी। ऐसा होगा तो ही अधिक कारों का निर्माण शुरू हो पाएगा।मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि मानेसर प्लांट में मंगलवार से उत्पादन शुरू हो रहा है। वैसे पहले दिन व इस माह कितनी कारें बनेंगी, इसे लेकर लक्ष्य निर्धारित नहीं है।

सिर्फ एक शिफ्ट में होगा काम

लॉकडाउन की अवधि के दौरान मारुति कंपनी ने 4696 कर्मचारियों के साथ काम शुरू करने की अनुमति मांगी गई थी, मगर जिला प्रशासन की तरफ से कंपनी को सिर्फ 600 कर्मचारियों के साथ सिंगल शिफ्ट में काम की मंजूरी दी गई है। कंपनी में रोजाना सिर्फ 50 वाहनों के आवाजाही की ही अनुमति प्रदान की गई है। जिला प्रशासन द्वारा जारी अनुमति पत्र में इस बात का स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी संशोधित गाइडलाइंस के अनुसार ही कंपनी को काम करने की अनुमति दी गई है।

अभी हाल में ही गुरुग्राम के सेक्टर-18 स्थित मारुति के प्लांट को खोलने की अनुमति मिली थी। बता दें कि गुरुग्राम के सेक्टर-18 स्थित मारुति के प्लांट में कारों के इंजन का निर्माण होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.