Fact Check : कोरोना से जुड़ा शिवराज सिंह चौहान का बयान गलत संदर्भ के साथ वायरल

0

सोशल मीडिया में पिछले कई दिनों से मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक कथित बयान वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना सर्दी, जुकाम व बुखार से ज्‍यादा कुछ नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि कुछ लोग शिवराज सिंह चौहान के इंटरव्‍यू में से कुछ हिस्‍सा निकालकर गलत संदर्भ के साथ वायरल कर रहे हैं। शिवराज सिंह चौहान का कोरोना से संबंधित बयान आधा-अधूरा वायरल हो रहा है। इसे जानबूझकर गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है।

पोस्‍ट में लिखा है कि शिवराज सिंह चौहान ने दिया बेहद मूर्खतापूर्ण बयान – ”कोरोना सर्दी-जुकाम व बुखार से ज्‍यादा कुछ नहीं”विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए गूगल सर्च का सहारा लिया। हमने ‘कोरोना सर्दी-जुकाम व बुखार से ज्‍यादा कुछ नहीं’ कीवर्ड डालकर सच तलाशने की कोशिश की। हमें एक फेसबुक पोस्‍ट मिली। इससे हमें पता चला कि आजतक के e-एजेंडा कार्यक्रम में शिवराज सिंह चौहान का इंटरव्‍यू आया था।

इसके बाद हमने आजतक के यूट्यूब चैनल पर उस कार्यक्रम को सर्च किया। हमें 1 मई को अपलोड एक वीडियो मिला। इसमें देश के कई राज्‍यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की गई थी।1:58 घंटे से लेकर 1:59 घंटे के बीच हमें शिवराज सिंह चौहान की वह बातें सुनने को मिली, जिसमें-से कुछ हिस्‍से को काटकर गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है। शिवराज सिंह चौहान इस इंटरव्‍यू में कहते हैं, “यदि समय पर कोरोना का इलाज कर लिया तो ये सर्दी, जुकाम और बुखार से ज्‍यादा कुछ है ही नहीं, क्‍योंकि लोग स्‍वस्‍थ होकर घर आ रहे हैं, लेकिन छुपा लिया तो आप भी मारे जाओगे और अपने परिवार के लोगों और शहर के लोगों को भी संकट में डालोगे।”

इसके बाद हमने मध्‍य प्रदेश के तत्‍कालीन जनसंपर्क आयुक्त पी नरहरि से संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि मुख्‍यमंत्री के इंटरव्‍यू को कुछ लोग गलत तरीके से वायरल कर रहे हैं। यह फर्जी है। पूरी तरह गलत है।अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक पेज को जांच करने की। हमें पता चला कि युवा देश नाम के पेज को 19 लाख से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज को 29 अप्रैल 2012 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कोरोना से संबंधित बयान आधा-अधूरा वायरल हो रहा है। इसे जानबूझकर गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.